IRCTC माता वैष्णो देवी यात्रा का सबसे सस्ता और शानदार टूर पैकेज, इसी खर्च में ऋषिकेश, हरिद्वार, मथुरा, वृन्दावन और श्री राम जन्मभूमि अयोध्या भी घूम सकेंगे।

IRCTC माता वैष्णो देवी की यात्रा के इच्छुक राँची, बोकारो स्टील सिटी, धनबाद, आसनसोल, चितरंजन, जामतारा, मधुपुर, जसीडीह, झाझा, किउल, मोकामा, बख्तियारपुर, पटना, आरा, बक्सर एवं पंडित दीन दयाल उपाध्याय के यात्रियों के लिए लेकर आया है सबसे सस्ता और शानदार टूर पैकेज, ट्रेन-बस किराया, रहना, खाना, इंश्योरेंस इसी खर्च में शामिल। ऋषिकेश, हरिद्वार, मथुरा, वृन्दावन, और श्री राम जन्मभूमि अयोध्या भी घुमाएगी यह ट्रेन।

इस टूर पैकेज के लिए आपको ₹ 8505 खर्च करने होंगे। यह यात्रा 8 रातें और 9 दिनों की होगी।

Vaishno Devi Tour Package From Patna and Ranchi | DECEMBER 2021

इस वर्ष अगर आप माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जाने की योजना बना रहे हैं तो IRCTC आपके लिए सबसे सस्ता शानदार टूर पैकेज लेकर आया है। VAISHNODEVI WITH UTTAR BHARAT DARSHAN नाम का इस टूर के शुरुआत 12 दिसम्बर 2021 से होगी। 8 रात और 9 दिन के इस टूर की शुरुआत राँची, झारखंड से होगी जो बोकारो स्टील सिटी, धनबाद, आसनसोल, चितरंजन, जामतारा, मधुपुर, जसीडीह, झाझा, किउल, मोकामा, बख्तियारपुर, पटना जंक्शन, आरा, बक्सर एवं पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन से यात्रियों को लेते हुए माता वैष्णो देवी (कटरा) के लिए प्रस्थान कर जाएगी। आइये जानते हैं इस टूर पैकेज से जुड़ी खास बातें…

  • पैकेज का नाम- VAISHNODEVI WITH UTTAR BHARAT DARSHAN EX RANCHI (EZPSTT07)
  • यात्रा अवधि- 8 रात/9 दिन (12 दिसम्बर 2021 से 20 दिसंबर 2021 तक)
  • क्लास – स्लीपर एवं 3एसी
  • शामिल- ट्रेन किराया, बस-टैक्सी खर्च, भोजन, गाइड, यात्री का बीमा, ठहरने की व्यवस्था।
  • खाना – सुबह का नाश्ता, दोपहर का भोजन एवं रात्री का भोजन।
  • पैकेज की कीमत- Standard (Sleeper) : ₹8,505/‑ प्रति व्यक्ति & Comfort (3AC) : ₹14,175/‑ प्रति व्यक्ति
  • गंतव्य- माता वैष्णो देवी, ऋषिकेश, हरिद्वार, मथुरा, वृन्दावन, और श्री राम जन्मभूमि अयोध्या
  • यात्रा प्रारम्भ करने का स्थान- राँची, बोकारो स्टील सिटी, धनबाद, आसनसोल, चितरंजन, जामतारा, मधुपुर, जसीडीह, झाझा, किउल, मोकामा, बख्तियारपुर, पटना जंक्शन, आरा, बक्सर एवं पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन

यात्रा समय सारणी-

यह वैष्णो देवी-सह-उत्तर भारत यात्रा स्पेशल ट्रेन राँची (झारखंड) से चलकर बोकारो स्टील सिटी, धनबाद, आसनसोल, चितरंजन, जामतारा, मधुपुर, जसीडीह, झाझा, किउल, मोकामा, बख्तियारपुर, पटना जंक्शन, आरा, बक्सर एवं पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन से अपने आरक्षित यात्रियों को लेकर अपने गंतव्य (माता वैष्णो देवी) के लिए प्रस्थान करेगी ।

14 दिसम्बर 2021 को यह ट्रेन कटरा पहुँच जाएगी, यहाँ यात्रियों को नॉन एसी हॉल या धर्मशाला मे ठहराया जाएगा। अल्पविश्राम के बाद यात्री माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए प्रस्थान कर जाएंगे। वापसी मे यात्रियों को भोजन एवं रात्री विश्राम के लिए आरक्षित होटल/धर्मशाला में पहुंचा दिया जाएगा।

vaishno devi family tour package
Mata Vaishno Devi temple

15 दिसम्बर 2021 को यात्री आसपास के दर्शनीय स्थानों को घूम सकते हैं।

15 दिसम्बर 2021 की रात्री में यह ट्रेन कटरा से हरिद्वार के लिए प्रस्थान कर जाएगी।

श्री माता वैष्णो देवी आईआरसीटीसी टूर पैकेज 2021 पटना एवं रांची
Haridwar

16 दिसंबर 2021 की दोपहर मे यात्री हरिद्वार पहुँच जाएंगे, 16 एवं 17 दिसंबर को यात्रियों को हरिद्वार एवं ऋषिकेश के महत्वपूर्ण दर्शनीय स्थलों, जैसे- राम झूला, लक्ष्मण झूला, त्रिवेणी घाट, भारत माता मंदिर इत्यादि की सैर करवायी जाएगी। संध्या में गंगा आरती दर्शन एवं हर की पौड़ी मे पूजा अर्चना कर पाएंगे। 

17 दिसंबर 2021 की रात्री मे यात्री मथुरा के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।

patna to vaishno devi tour via vrindavan
Kusum Sarovar, Vrindavan

18 दिसंबर 2021 की सुबह मे यात्री मथुरा पहुँच जाएंगे। पूरे दिन मथुरा एवं वृन्दावन के प्रमुख दर्शनीय स्थलों के दर्शन कर पाएंगे।

18 दिसंबर 2021 की रात्रि मे यात्री मथुरा से फैजाबाद के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।

vaishno devi tour package from patna
Sri Ram Janam Bhumi Temple

19 दिसंबर 2021 की सुबह यात्री फ़ैज़ाबाद पहुँच जाएंगे।  यहाँ से वे भव्य श्री राम जन्मभूमि मंदिर और अति प्राचीन सरयू नदी के दर्शन करने  के बाद श्रद्धालु रात्रि तक वापस रेलवे स्टेशन पहुँचकर अपने-अपने घरों के लिए रवाना हो जाएंगे।

19 दिसंबर 2021 की रात्रि में यह ट्रेन फ़ैज़ाबाद से चलकर, अपने सभी ठहरावों पर यात्रियों को उतारते हुए 20 दिसंबर 2021 की संध्या में वापस राँची लौट जाएगी।

अगर आप इस यात्रा के लिए बुकिंग कराना चाहते हैं तो आपको स्लीपर क्लास के लिए प्रति व्यक्ति ₹8,505 और 3AC के लिए ₹14,175 रुपए चुकाने होंगे। टूर पैकेज से जुड़ी अधिक जानकारी या इसे ऑनलाइन बुक करने के लिए यहां क्लिक करें

VAISHNODEVI WITH UTTAR BHARAT DARSHAN EX RANCHI की बुकिंग कैसे करें ?

नीचे दिये हुए तरीके से आप बड़ी आसानी से घर बैठे इस स्पेशल ट्रेन मे अपनी बुकिंग करवा सकते हैं ।

याद रखें इस तरह की स्पेशल ट्रेन की सीटें जल्दी भर जाती हैं अतः जल्द से जल्द अपनी सीटें सुरक्षित करवा लें ।

सबसे पहले यहाँ क्लिक करके IRCTC के बुकिंग पेज पर जाएँ –

IRCTC के बुकिंग पेज पर जाने के बाद Book Now पर क्लिक करें –

यहाँ आप माता वैष्णो देवी यात्रा संबन्धित विवरण भी पढ़ सकते हैं । 

irctc vaishno devi train tour package from patna

Book Now पर क्लिक करने के बाद आप इस पेज पर पहुँच जाएंगे । 

यहाँ आप यात्रा की तिथि, यात्रा प्रारम्भ करने का स्टेशन (जहां से आपको ट्रेन मे चढ़ना है), यात्रा समाप्त करने का स्टेशन (जहां आप वापसी में उतरेंगे) एवं यात्रियों की संख्या इत्यादि सही सही भरकर Continue बटन पर क्लिक करेंगे । 

vaishno devi tour package from patna

Continue पर क्लिक करने के बाद आप इस पेज पर पहुँच जाएंगे ।

यदि आपके पास पहले से IRCTC का अकाउंट है तो IRCTC Login करें और यदि आपके पास IRCTC का पहले से कोई अकाउंट नहीं है तो Guest User Login पर क्लिक कर के अपना ईमेल और मोबाईल नम्बर भर कर Login बटन पर क्लिक करें ।

IRCTC Rajgir to dakshin bharat yatra tourist train booking process

Login पर क्लिक करते हीं आप इस पेज पर पहुँच जाएंगे । 

यहाँ पर आप यात्री से संबन्धित सभी विवरण भरकर Submit बटन पर क्लिक करेंगे और अगले पेज में अपने द्वारा भरे गए सभी विवरण की जांच करेंगे । तत्पश्चात भुगतान करके आप अपनी बुकिंग confirm करेंगे ।

dakshin bharat yatra 2021-2022 from bihar

बुकिंग की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको बुकिंग रसीद की एक printout ले लेनी है या अपने मोबाइल फोन मे सेव कर लेना है । आई.आर.सी.टी.सी. की ओर से यात्रा के कुछ दिन पहले आपको आपके बर्थ संख्या और ट्रेन के समय की पूरी जानकारी भेजी जाएगी ।

फिर भी यदि आप चाहें तो आई.आर.सी.टी.सी. के इन नंबरो पर फोन या ईमेल कर के अपने यात्रा विवरण की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।  यदि आपको बुकिंग से संबन्धित कोई भी परेशानी हो रही है तब भी आप इन्हे फोन कर के सहायता प्राप्त कर सकते हैं। 

Indian Railway के साथ दक्षिण भारत की सैर करने का मौका, बिहार के राजगीर से बख्तियारपुर, पटना, बक्‍सर होकर चलेगी ट्रेन

IRCTC Vaishno Devi Tour Package From Patna and Ranchi 2021

IRCTC का पटना क्षेत्रीय कार्यालय –

Contact Number:- 0612-2205801, 9771440056, 9771440052,9771440013,
9771440031,9835924940, 9835924941, 9835924942, 9835924943
E-mail id:- tourismpatna@irctc.com

2 thoughts on “IRCTC माता वैष्णो देवी यात्रा का सबसे सस्ता और शानदार टूर पैकेज, इसी खर्च में ऋषिकेश, हरिद्वार, मथुरा, वृन्दावन और श्री राम जन्मभूमि अयोध्या भी घूम सकेंगे।”

  1. Good 👍information about mata vaishnodevi darshan.
    यह किफायती और सुरक्षित भी है। अच्छी जानकारी।

    Reply

Leave a Comment