Fiverr क्या है ? यह कैसे कार्य करता है ? Fiverr पर काम कैसे करवाएँ ?

बहुत सारे लोगों के द्वारा यह प्रश्न कई बार पूछा जाता है की Fiverr क्या है ? तो आइये आज इस बारे में विस्तार से जानते हैं ।

Fiverr एक ऐसा platform है, जहाँ पर आप अपने किसी भी कार्य को करवाने के लिए employees को hire कर सकते है। यहाँ पर IT, music, designing से related service provide करने वाले ही अधिक व्यक्ति मौजूद है।

Fiverr पर आप किस तरह के कार्य करवा सकते हैं।

Fiverr पर आप graphics designing, digital marketing, writing & translation, video and animation, music and audio, website designing, business promotion, lifestyle, industries से संबन्धित किसी भी प्रकार के कार्य अपने पसंद के व्यक्ति के साथ उसके कार्य का sample देखने और उससे बातचीत करने के बाद बड़ी आसानी से करवा सकते हैं । यहाँ आपको अच्छे और कुशल काम करने वाले लोग बड़ी आसानी से कम कीमत पर मिल जाएंगे ।

fiverr

Fiverr विश्वसनीय क्यूँ है ?

अगर आप सोचते है कि कोई freelancer या seller आपका पैसा लेकर भाग जाएगा, तो यह possible नही है। क्योंकि fiverr ने दोनों तरफ को buyer तथा seller को security दी हुई है। जैसे कि जब भी कोई buyer किसी service के लिए freelancer से contact करता है और उसको hire करता है। तो hire करते वक़्त buyer को पहले ही पैसा fiverr पर freelancer के account में जमा करवाना होता है।

जो कि fiverr काम होने तक अपने पास रखता है। और यह पैसा तब ही freelancer को मिलता है। जब buyer के द्वारा कार्य को approve कर दिया जाता है। लेकिन इसके बावजूद भी पैसा freelancer के account में add होने में 14 दिन का वक़्त लगता है, जो कि buyer की safty को ध्यान में रखते हुए fiverr की ओर से किया गया है।

यह बहुत ही अच्छा और safe platform है। उन लोगो के लिए जो लोग अपने छोटे छोटे कामों के लिए permanent employees को hire नही कर सकते है। तथा यहाँ buyer को अन्य permanent employees की तरह महीने की salary भी नही देनी पड़ती है। जब जरूरत हो तब अपना काम करवाए और उसी का केवल पैसा दे।

तो चलिए अब विस्तार से fiverr के बारे में जान लेते है कि कैसे आप किसी freelancer को hire कर सकते है। और आपको hire करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। और यदि order cancel करना हो तो वो आप कैसे कर सकते है।

Fiverr क्या है। यह कैसे कार्य करता है।

Fiverr एक online market place है, जहाँ से कोई भी व्यक्ति अपने काम के लिए किसी freelancer को hire कर सकते है। और अपने काम को उनसे करवा सकते है। fiverr.com employer और employees को एक platform पर मिलाने का कार्य करता है। ताकि companies या छोटे employer’s कम कीमत में अपने काम को किसी व्यक्ति से करवा सके।

उसके बदले fiverr दोनों buyer और seller से कुछ amount charge करता है। fiverr अपने सभी clients के पैसों को protact करके रखता है. इसके साथ वह सभी की privacy को भी protact करते है। ताकि कोई भी व्यक्ति किसी को नुकसान न पहुँचा सके।

fiverr पर बहुत से प्रकार के sellers categories है। जैसे कि buyer यहाँ पर logo design करवा सकते है, अपने blog के लिए content लिखा सकते है, video editing करवा सकते है। music बनवा सकते है। इसके साथ साथ web design या online marketing, brand promotion के लिए भी यहाँ से freelancers को hire कर सकते है।

यदि आप का budget अधिक है तो आप अपने काम के लिए pro freelancer या किसी company को भी यहाँ से hire कर सकते है। बहुत से companies ऐसी है जो online freelancing websites पर भी अपनी service provide करती है। तो यदि आप buyer है और आपका budget अच्छा है तो आप किसी company को भी अपने काम के लिए hire कर सकते है।

Fiverr पर buyer के लिए account कैसे बनाएं।

यदि आप buyer है या भी अपनी कोई service को sell करना चाहते है. तो दोनों ही condition में आपको fiverr पर अपना account create करना होगा तभी आप यहाँ पर किसी को hire या अपनी service provide कर सकते है। Fiverr पर account बनाना बहुत ही आसान है।

join Fiverr

  • Fiverr पर buyer account बनाने के लिए आपको सबसे पहले खुद का account बनाना होगा। जिसके लिए आपको Join button पर click करना होगा जो कि ऊपर की तरफ right में sign in button के साथ मौजूद होता है।
  • अब आपके सामने form fill करने को आ जायेगा। जिसमे आपको अपनी details भरनी है। जैसे कि अपना name और password और एक secret question भी दिया होता 2nd layer security के लिए। तो जो भी आप इस का answer डाल रहे है वह आप हमेशा याद रखे।
  • अब आप को अपना user name choose करना होगा।
  • जब form पूरा fill हो जाये तो उसे submit कर दे। और अब आपको अपने email id में जाना है जो कि अपने account create करते वक़्त डाला था।
  • यहाँ एक fiverr की तरफ से verification करने के लिए email आया होगा। तो आपको उस link पर click करके account verify कर लेना है।
  • फिर दोबारा से page को refresh करके account में sign in कर ले।
  • अगर आप इन सभी process से बचना चाहते है तो आप direct अपने google account के माध्यम से भी fiverr में login कर सकते है।
  • आप Continue with Facebook और Continue with Google पर Click करके भी आसानी से Fiverr join कर सकते हैं और कोई verification भी नहीं करना पड़ेगा।
  • अब आप किसी भी freelancer को hire करने के लिए ready है।
  • लेकिन जब आप किसी freelancer को haire करते है तो उस वक़्त आप से payment method को पूछा जाता है। जो कि अक्सर हम अपने ATM card के माध्यम से ही करते है। तो payment proceed करते वक़्त आप अपनी atm की details website पर save न करे।
  • Fiverr पर Account बनाने के लिए यहाँ क्लिक करें – Join Fiverr

Buyer को कैसे किसी भी freelancer को hire या gig buy करना चाहिए।

Freelancer को अपने काम के लिए hire करते वक़्त बहुत सी चीज़ों पर ध्यान रखना चाहिए।

  • आप को पहले तो अपना budget देखना है कि आप कितने budget तक का freelancer afford कर सकते है। क्योंकि ज्यादा पुराने और experience वाले sellers महँगी service provide करते है।
  • सबसे पहले तो आप को यह देखना होगा कि आप जिस काम के लिए freelancer को hire कर रहे है। क्या वह उस काम को करने के काबिल है या नही। मतलब की उसकी rating क्या है। और उसके reviews कैसे है।
  • अब आप को जो भी seller सही लगता है उससे पहले message के द्वारा बात करे। और अपनी requirement को अच्छे तरीके से समझाए। और उन से राय भी माँगे ताकि आपको इस बात का पता चल सके कि क्या जिसे आप hire कर रहे है वह आप की बात को समझ पाया है या नही।
  • यदि आप किसी नए seller को hire कर रहे है। तो आप एकदम से bulk में orders palce न करे। पहले उससे काम के related कुछ sample ज़रूर मांग ले या फिर केवल एक ही order को place करे। ताकि आपको पता लग सके कि क्या वह आपके के लिए सही है या नही।
  • अब अगर आपको order place नही करना आता है या आपको gig ढूंढने में problem आ रहा या किसी नए प्रकार का order जैसे अधिक amount में work देना चाहते है तो आप seller के बोल कर custom order भी बनवा सकते है।
  • जब आप order palce करते है तो उस दौरान आप अपनी requiremts को अच्छे से seller को बताए और यह भी देख ले कि seller आपको कितनी बार revesion option provide कर रहा है। ताकि यदि आपको काम पसंद न आये या कुछ correction करवाना हो तो आप उसको सही करने के लिए revision request डाल सके।
  • सभी चीज़ों को देख कर आप order को palce करे।

Gig क्या होता है ?

Gig fiverr पर service को कहा जाता है जो कि seller के द्वारा अपने service को describe करने के लिए buyer के सामने पेश किया जाता है। यह ऐसा ही है जैसे जब आप किसी shop पर कुछ सामान लेने के लिए जाते है और वहाँ sample के तौर पर बाहर कुछ सामान रखा होता है। वैसे ही gig के जरिए seller अपने service के बारे में बताता है कि वह किस प्रकार की service अपने ग्राहकों को प्रदान करता है। 

Fiverr Seller level क्या है।

Fiverr में तीन प्रकार के seller level है। जो कि यह बताते है कि seller की service कैसी है। और यह कितना trusted है तथा कितना पुराना है। seller level orders पर भी depend करता है कि seller ने कितना sale किया है। first level में अधिकतर नए seller होते है जिनको या तो अधिक समय fiverr पर नही हुआ है या उन्होंने अधिक sale नही की होती है। वही second level के seller वो sellers होते है जो कि buyers के लिए अधिक trusted होते है और उनको fiverr पर काम करते हुए भी अधिक समय हो गया होता है। और third level में pro seller आते है। जो कि अधिक महँगे होते है trusted होते है।

fiverr पर किसी order को कैसे cancel करे।

यदि आप ने कभी गलत gig buy कर ली है या फिर आप ने कभी गलत व्यक्ति से gig buy कर लिया है। तो ऐसे में आप चाहे से अपने order को cancel भी कर सकते है। order cancel करने से पहले आपको buyer से बात करनी होगी और अपने problem के बारे में बताना होगा। उसके बाद यदि दोनों व्यक्तियों में mutual understanding बनती है, तो आप आसानी से order को cancel कर सकते है। उसके लिए आपको seller को cancel order के लिए request करना होगा। और एक पर्याप्त region भी उसमे लिखना होगा कि आप किस वजह से order को cancel कर रहे है। इसके बाद जब seller आपकी request को approve कर देगा। तब आपका order cancel हो जाएगा और आपके पैसे fiverr account में वापिस मिल जायेंगे। लेकिन यदि seller buyer के cancel request को approve नही करता है तो इसके लिए fiverr team से बात कर सकते है। 

fiverr joining

Fiverr Freelancing website के फायदे और नुकसान

फायदे

  • यहाँ आप आसानी से अपने काम के लिए freelancers को hire कर सकते है।
  • यहाँ आप अपने काम को कम कीमत में करवा सकते है।
  • यह 100 percent trusted website है। जहाँ आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। और कोई भी आप से cheating नही कर सकता है।

नुकसान

  • काम को सही तरीके से समझने में काफी problems होती है।
  • Trust issue बना रहता है।
  • Brokerage charges अधिक लगता है। 

Conclusion

आप ने इस पोस्ट के माध्यम से जाना कि fiverr पर किसी freelancer को कैसे hire करे और freelancer को hire करते वक़्त किन चीज़ों का ध्यान रखे।

दोस्तों यह एक बहुत ही बेहतरीन platform है। जहाँ पर कोई भी व्यक्ति अपने काम के लिए employees को short term या long term के लिए hire कर सकते है। और यहाँ आपके पैसों की भी safety का बहुत अच्छा ध्यान रखा गया है। ताकि कोई भी व्यक्ति किसी के साथ scam न कर सके।

यदि आप buyer है तो यहाँ पर आपको हर तरह के freelancer मिल जाते है। जैसे कि budget के हिसाब से आप कोई कम पैसों में कार्य करने वाला व्यक्ति चाहते है या फिर आप अच्छी quality का काम करने वाला व्यक्ति चाहते है जो high buget का हो। और यदि आप को किसी का काम पसंद नही आया या आप उसमे changes करवाना चाहते है। तो आप वो भी revision option के माध्यम से करवा सकते है। या फिर personally message के द्वारा भी changes करने के लिए कह सकते है। और यदि आपको किसी प्रकार की कोई problem है तो आप fiverr team से भी conatct कर सकते है।

अभी fiverr join करने पर नए ग्राहक अपने पहले order पर 20 प्रतिशत का discount भी ले सकते है। fiverr order promo code आपको अपने मैसेज बॉक्स मे भी मिल जाएगा । Checkout के समय आपको यह code- GROWFIVERR20 डालना है । और आपको डिस्काउंट मिल जाएगा । ध्यान रहे इस discount code का लाभ सिर्फ आपके पहले order पर मिलेगा।

Fiverr Join करने के लिए यहाँ क्लिक करें –

fiverr registration

दोस्तों आपको हमारी यह जानकारी कैसी लगी आप इस बारे में अपने राय ज़रूर दे। और इस पोस्ट को अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ भी share ज़रूर करे। ताकि उनको भी fiverr के बारे में अधिक जानकारी मिल सके।

Leave a Comment