Fiverr क्या है ? यह कैसे कार्य करता है ? Fiverr पर काम कैसे करवाएँ ? (Updated March 2022)

Fiverr एक ऐसा platform है, जहाँ पर आप अपने किसी भी कार्य को करवाने के लिए employees को hire कर सकते है। और यदि आप यहाँ काम करना चाहते हैं तो आप fiverr पर अपनी योग्यता के अनुसार ग्राहक से ऑर्डर ले सकते हैं। fiverr पर आप किस प्रकार के कार्य कर सकते हैं या करवा सकते हैं यह हम आपको आगे विस्तार से बताएँगे।

यह लेख Buyer और Seller दोनों के लिए अत्यंत लाभकारी है। इसीलिए इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आप अच्छी तरह से समझ जाएंगे की आपको करना क्या है? तो शुरू करते हैं :-

fiverr को समझने से पहले हमे फ्रीलांसिंग को समझना होगा।

हमारे देश में तो अभी हाल में ही work from home और freelancing का culture आया है पर विदेशों में लोग बहुत पहले से freelancing कर रहे है। आज के इस digital जमाने में हर कोई कुछ extra cash earn करना चाहता है और इसके लिए freelancing सबसे best option है।

Freelancing करने के बहुत से फायदे है। अगर आप भी freelancing करके पैसे earn करना चाहते है या आप अपने काम के लिए freelancers की तलाश है तो इस article को पूरा पढ़ें क्योंकि इस article मे आपको freelancing और इससे जुड़ी सारी details बहुत ही अच्छे और आसान तरीके से explain की जायेगी और आपको best freelancing website fiverr के बारे में भी सारी जानकारी दी जायेगी।

Fiverr एक global freelancing website है जिस पर पूरी दुनिया के करोड़ो लोग trust करते हैं और जैसे की आपको पता है की हमारे देश में काफी व्यापक स्तर पर बोली जाने वाली भाषा हिंदी है तो अगर आप भी hindi language पर command रखते है और online hindi/english jobs करना चाहते हैं या आप एक buyer है और hindi/english jobs freelancer की तलाश में है तो ये article आपके लिए ही है।

इस article में आपको आपके सारे questions जैसे fiverr kya hai,  Fiverr in hindi,  fiverr kya hai in hindi etc, का answer बहुत simple तरीके से explain किया जायेगा। इसके अलावा अगर आप fiverr पर freelancing करना चाहते है तो how to make money on fiverr, fiverr jobs,  freelance jobs in hindi आदि के बारे में बताया जायेगा जिससे आपको fiverr पर काम शुरू करने में काफी आसानी हो जायेगी।

इसके अलावा अगर आप student है तो आप fiverr jobs for students के लिए try कर सकते है। अगर आप housewife है और घर पर रहती है तो आप  fiverr jobs from home भी कर सकती है। हम आपको आसान और less time taking  fiverr jobs list जैसे की data entry fiverr jobs के बारे में भी बतायेंगे तो इंतजार किस बात की आइये जानते है की फाइबर से पैसे कैसे कमाए।

Freelancing क्या होती है?

तो आइये, सबसे पहले जानते है की आखिर freelancing होती क्या है?

freelancing को अगर सीधे शब्दों में समझा जाए तो इसमे आप दूसरों के लिए काम तो करते है पर उनके permanent employee नही होते है। इसमे काम को करने के कोई निश्चित घंटे नही होते है और work place से ही काम करने जैसी कोई बाध्यता भी नही होती है। आप अपने घर पर बैठकर अपने आराम को ध्यान में रखते हुए काम कर सकते है। इसमे आपको काम को आपके हिसाब से करने की सहूलियत होती है। आप task to task या project to project basis पर काम करते है। इसमे आप client को per project या per hour के हिसाब से charge कर सकते है।

Freelancing कैसे और कहाँ करें?

अब जबकि आप freelancing के बारे में basic बातें जान चुके है तो अब आपके मन में यह प्रश्न उठ रहा होगा की freelancing कैसे और कहाँ पर करें। तो अगर आप के पास कोई भी skill है तो आप उसका इस्तेमाल freelancing के लिए कर सकते हैं। आप के पास एक अच्छा Laptop या desktop होना चाहिए और आपका इंटरनेट भी अच्छी स्पीड वाला होना चाहिए। अगर अभी आपके पास Laptop या desktop नही है तो अभी आप स्मार्टफोन से भी काम शुरू कर सकते है और बाद में Laptop या desktop खरीद सकते हैं।

अब सवाल उठता है की freelancing के लिए जॉब कहाँ पर ढूंढे तो उसके लिए freelancing websites सबसे सही option रहती है। इन websites का सबसे बड़ा फायदा है की ये safe होती है और यहाँ पर buyer और seller दोनो के ही राइट्स सुरक्षित रहते हैं। हो सकता है की आपको कहीं ढूँढने पर काम मिल भी जाए पर ऐसे कामों में काफी risk involved होता है और payment मिलने की कोई guarantee भी नहीं होती है। तो चाहे आप client हो या फिर freelancer आप दोनों के लिए कोई trusted freelancing platform ही सही विकल्प रहेगा।

Freelancing websites को चुनते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

वैसे तो अभी काफी सारी वेबसाइट्स freelancing के लिए available है पर इनके through काम करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। Freelancing websites को चुनते समय जिन जिन  बातों का ध्यान रखना चाहिए वे बातें निम्नलिखित है।

  1. Trust and reach – Freelancing websites को चुनते समय उसका trustworthy होना बहुत जरूरी है। Freelancing website कितने समय से market में है और उसके कितने मेम्बर है इन सब बातों को consider करना चाहिए। website अगर global level की reach रखती है तो यह आप के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा।
  2. Job quality – freelancing websites पर available job quality पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी है। websites पर जितनी ज्यादा जॉब categories होगी आपके जॉब पाने की opportunity भी उतनी ही ज्यादा होगी। इसके अलावा जॉब के लिय apply करने के process को भी समझना बहुत जरूरी है।
  3. Fees – ज्यादातर freelancing websites buyer और seller दोनों से ही commision charge करती है तो आपको किसी भी freelancing sites से जुडने से पहले उनके commision के बारे में पता कर लेना चाहिए।
  4. Customer support – अक्सर लोग बाकी के चीजों के चक्कर में Customer support के बारे में ध्यान देना भूल जाते है पर ये भी काफी महत्वपूर्ण फीचर है जिसके बारे में अच्छे से जानकारी करना बहुत ही आवश्यक है। अच्छा Customer support होने से आपके कोई भी question का answer आपको बहुत जल्दी मिल जाता है।
  5. Payment options and process – अब बात करते है लिस्ट के सबसे जरूरी part Payment options और उसके process के बारे में। freelancing website पर कौन कौन से payment option है और पैसे deposit करने का क्या प्रोसेस है और इन सबमे कितना समय लगता है इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

तो अब जब आप freelancing और इससे जुड़ी important बातों के बारे में काफी कुछ जान चुके है तो आइए अब एक ऐसी ही बहुत ही trusted और फेमस freelancing website fiverr के बारे में सब कुछ जानते है। इस article में आपको fiverr से जुड़े सारे सवालों का जवाब दिया जाएगा जैसे की what is fiverr, यह कैसे कार्य करता है, fiverr पर मौजूद freelancer hindi jobs, Fiverr पर काम कैसे करवाएँ आदि।

Fiverr क्या है? 

बहुत सारे लोगों के द्वारा यह प्रश्न कई बार पूछा जाता है की Fiverr क्या है ? तो आइये आज इस बारे में विस्तार से जानते हैं। बहुत सारे लोगों को लगता है की fiverr पर किसी service की price सिर्फ 5 dollar ही होती है पर ऐसा कुछ भी नहीं है। सन 2010 में जब  fiverr की शुरुआत हुई थी। तब यहाँ सिर्फ 5 dollar की ही deal हुआ करती थी और इसका नाम fiverr भी ऐसे ही पड़ा था पर अब ऐसा कुछ भी नहीं है।

अब यहाँ की एक service की ही base price 5 dollar है जो बढ़ कर 10,000 dollars तक भी चली जाती है। Fiverr एक ऐसा platform है, जहाँ पर आप अपने किसी भी कार्य को करवाने के लिए employees को hire कर सकते है। यहाँ पर IT, music, designing से related service provide करने वाले ही अधिक व्यक्ति मौजूद है।

Fiverr पर आप किस तरह के कार्य करवा सकते हैं?

Fiverr पर आप graphics designing, digital marketing, writing & translation, video and animation, music and audio, website designing, business promotion, lifestyle, industries से संबन्धित किसी भी प्रकार के कार्य अपने पसंद के व्यक्ति के साथ उसके कार्य का sample देखने और उससे बातचीत करने के बाद बड़ी आसानी से करवा सकते हैं ।

आपको यहाँ आपको अच्छे और कुशल काम करने वाले लोग बड़ी आसानी से कम कीमत पर मिल जाएंगे । जैसे 👇

Fiverr विश्वसनीय क्यूँ है ? 

अगर आप सोचते है कि कोई freelancer या seller आपका पैसा लेकर भाग जाएगा, तो यह possible नही है। क्योंकि fiverr ने दोनों तरफ को buyer तथा seller को security दी हुई है। जैसे कि जब भी कोई buyer किसी service के लिए freelancer से contact करता है और उसको hire करता है। तो hire करते वक़्त buyer को पहले ही पैसा fiverr पर freelancer के account में जमा करवाना होता है।

जो कि fiverr काम होने तक अपने पास रखता है। और यह पैसा तब ही freelancer को मिलता है। जब buyer के द्वारा कार्य को approve कर दिया जाता है। लेकिन इसके बावजूद भी पैसा freelancer के account में add होने में 14 दिन का वक़्त लगता है, जो कि buyer की safety को ध्यान में रखते हुए fiverr की ओर से किया गया है।

यह बहुत ही अच्छा और safe platform है। उन लोगो के लिए जो लोग अपने छोटे छोटे कामों के लिए permanent employees को hire नही कर सकते है। तथा यहाँ buyer को अन्य permanent employees की तरह महीने की salary भी नही देनी पड़ती है। जब जरूरत हो तब अपना काम करवाए और उसी का केवल पैसा दे।

तो चलिए अब विस्तार से fiverr के बारे में जान लेते है कि कैसे आप किसी freelancer को hire कर सकते है। और आपको hire करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। और यदि order cancel करना हो तो वो आप कैसे कर सकते है।

 Fiverr कैसे कार्य करता है?

Fiverr एक online marketplace है, जहाँ से कोई भी व्यक्ति अपने काम के लिए किसी freelancer को hire कर सकते है। और अपने काम को उनसे करवा सकते है। fiverr.com employer और employees को एक platform पर मिलाने का कार्य करता है। ताकि companies या छोटे employers कम कीमत में अपने काम को किसी व्यक्ति से करवा सके।

उसके बदले fiverr दोनों buyer और seller से कुछ amount charge करता है। fiverr अपने सभी clients के पैसों को protect करके रखता है. इसके साथ वह सभी की privacy को भी protect करते है। ताकि कोई भी व्यक्ति किसी को नुकसान न पहुँचा सके।

fiverr पर बहुत से प्रकार के sellers categories है। जैसे कि buyer यहाँ पर logo design करवा सकते है, अपने blog के लिए content लिखा सकते है, video editing करवा सकते है। music बनवा सकते है। इसके साथ साथ web design या online marketing, brand promotion के लिए भी यहाँ से freelancers को hire कर सकते है।

यदि आप का budget अधिक है तो आप अपने काम के लिए pro freelancer या किसी company को भी यहाँ से hire कर सकते है। बहुत से companies ऐसी है जो online freelancing websites पर भी अपनी service provide करती है। तो यदि आप buyer है और आपका budget अच्छा है तो आप किसी company को भी अपने काम के लिए hire कर सकते है।

अगर आप अपना खुद का business या company चलाते है जिसके लिए आपको बार बार freelancers की जरूरत पड़ती ही रहती है तो आपके लिए Fiverr pro और fiverr business का विकल्प भी मौजूद है तो आइए Fiverr pro और fiverr business के बारे में थोड़ा और डिटेल में जानते है। 

  • Fiverr pro- अगर आप किसी highly skilled freelancer को hire करना चाहते हैं तो fiverr pro आपके लिए ज्यादा सही option रहेगा। Fiverr pro पर आपके लिए freelancers खुद fiverr select करता है। आपको यहाँ world class freelancer मिल जायेंगे।
  • Fiverr business- अगर आप एक business owner है तो आप fiverr business को choose कर सकते हैं। Fiverr business पर आप अपने लिए Freelancers की पूरी टीम hire कर सकते है। आपको अलग-अलग freelancers से deal करने की जरूरत नही है। Fiverr आपको,आपका अपना personal success manager भी provide करता है जो आपके लिए best freelancers को find करता है। यहाँ पर business clients को उनके business needs की हिसाब से बहुत सी सुविधाएं मिलती है। आपको यहाँ पर आपके सारे projects और उससे जुड़ी सारी जानकारियां एक ही dashboard पर मिल जायेंगी। वैसे तो business account बनाने के लिए 149 dollars का वार्षिक शुल्क लगता है पर अभी fiverr business join करने पर आपका पहले साल का कोई शुल्क नही लगेगा।

 Fiverr पर buyer के लिए account कैसे बनाएं?

यदि आप buyer है और आप किसी फ्रीलान्सर की gig को buy करना चाहते हैं या आप भी अपनी कोई service को sell करना चाहते है. तो दोनों ही condition में आपको fiverr पर अपना account create करना होगा तभी आप यहाँ पर किसी को hire या अपनी service provide कर सकते है। Fiverr पर account बनाना बहुत ही आसान है।

  • Fiverr पर buyer account बनाने के लिए आपको सबसे पहले खुद का account बनाना होगा। जिसके लिए आपको इस  Join button पर click करना होगा।
  • अब आपके सामने form fill करने को आ जायेगा। जिसमे आपको अपनी details भरनी है। जैसे कि अपना name और password और एक secret question भी दिया होता 2nd layer security के लिए। तो जो भी आप इस का answer डाल रहे है वह आप हमेशा याद रखे।
  • अब आप को अपना user name choose करना होगा।
  • जब form पूरा fill हो जाये तो उसे submit कर दे और अब आपको अपने email id में जाना है जो कि अपने account create करते वक़्त डाला था।
  • यहाँ एक fiverr की तरफ से verification करने के लिए email आया होगा। तो आपको उस link पर click करके account verify कर लेना है।
  • फिर दोबारा से page को refresh करके account में sign in कर ले।
  • अगर आप इन सभी process से बचना चाहते है तो आप direct अपने google account के माध्यम से भी fiverr में login कर सकते है।
  • आप Continue with Facebook, Continue with Google और Continue with Apple पर Click करके भी आसानी से Fiverr join कर सकते हैं और कोई verification भी नहीं करना पड़ेगा।
  • अब आप किसी भी freelancer को hire करने के लिए ready है।
  • लेकिन जब आप किसी freelancer को hire करते है तो उस वक़्त आप से payment method को पूछा जाता है। जो कि अक्सर हम अपने ATM card के माध्यम से ही करते है। तो payment proceed करते वक़्त आप अपनी atm की details website पर save न करे।

Buyer को कैसे किसी भी freelancer को hire या gig buy करना चाहिए?

Freelancer को अपने काम के लिए hire करते वक़्त बहुत सी चीज़ों पर ध्यान रखना चाहिए।

  • आप को पहले तो अपना budget देखना है कि आप कितने budget तक का freelancer afford कर सकते है। क्योंकि ज्यादा पुराने और experience वाले sellers महँगी service provide करते है।
  • सबसे पहले तो आप को यह देखना होगा कि आप जिस काम के लिए freelancer को hire कर रहे है। क्या वह उस काम को करने के काबिल है या नही। मतलब की उसकी rating क्या है। और उसके reviews कैसे है।
  • अब आप को जो भी seller सही लगता है उससे पहले message के द्वारा बात करे। और अपनी requirement को अच्छे तरीके से समझाए। और उन से राय भी माँगे ताकि आपको इस बात का पता चल सके कि क्या जिसे आप hire कर रहे है वह आप की बात को समझ पाया है या नही।
  • यदि आप किसी नए seller को hire कर रहे है। तो आप एकदम से bulk में orders place न करे। पहले उससे काम के related कुछ sample ज़रूर मांग ले या फिर केवल एक ही order को place करे। ताकि आपको पता लग सके कि क्या वह आपके के लिए सही है या नही।
  • अब अगर आपको order place नही करना आता है या आपको gig ढूंढने में problem आ रहा या किसी नए प्रकार का order जैसे अधिक amount में work देना चाहते है तो आप seller के बोल कर custom order भी बनवा सकते है।
  • जब आप order place करते है तो उस दौरान आप अपनी requirements को अच्छे से seller को बताए और यह भी देख ले कि seller आपको कितनी बार revision option provide कर रहा है। ताकि यदि आपको काम पसंद न आये या कुछ correction करवाना हो तो आप उसको सही करने के लिए revision request डाल सके।
  • सभी चीज़ों को देख कर आप order को place करे।

 Fiverr Seller level क्या है?

Fiverr में तीन प्रकार के seller level है। जो कि यह बताते है कि seller की service कैसी है। और यह कितना trusted है तथा कितना पुराना है। seller level orders पर भी depend करता है कि seller ने कितना sale किया है। first level में अधिकतर नए seller होते है जिनको या तो अधिक समय fiverr पर नही हुआ है या उन्होंने अधिक sale नही की होती है।

वही second level के seller वो sellers होते है जो कि buyers के लिए अधिक trusted होते है और उनको fiverr पर काम करते हुए भी अधिक समय हो गया होता है। और third level में pro seller आते है। जो कि अधिक महँगे होते है trusted होते है।

जैसे जैसे freelancer का seller level बढ़ता जाता है वैसे वैसे ही उन्हे बहुत सी सुविधाएं भी मिलने लगती है। जैसे top rated deller के funds सात दिन में ही clear हो जाते है जबकि एक सामान्य seller के लिए इसमे 14 दिन लगते हैं

fiverr पर किसी order को कैसे cancel करे?

यदि आप ने कभी गलत gig buy कर ली है या फिर आप ने कभी गलत व्यक्ति से gig buy कर लिया है। तो ऐसे में आप चाहे से अपने order को cancel भी कर सकते है। order cancel करने से पहले आपको buyer से बात करनी होगी और अपने problem के बारे में बताना होगा। उसके बाद यदि दोनों व्यक्तियों में mutual understanding बनती है, तो आप आसानी से order को cancel कर सकते है।

उसके लिए आपको seller को cancel order के लिए request करना होगा। और एक पर्याप्त region भी उसमे लिखना होगा कि आप किस वजह से order को cancel कर रहे है। इसके बाद जब seller आपकी request को approve कर देगा। तब आपका order cancel हो जाएगा और आपके पैसे fiverr account में वापिस मिल जायेंगे। लेकिन यदि seller buyer के cancel request को approve नही करता है तो इसके लिए fiverr team से बात कर सकते है।

 Fiverr mobile app

Fiverr का अपना एक मोबाइल एप भी है जिससे buyer और seller कभी भी एक दूसरे को contact कर सकें। Android smartphone user इसे Playstore और iOS user इसे App store से download कर सकते है। Buyer mobile app की मदद से कभी भी और कंही से भी order place कर सकते है और seller से project की updates भी ले सकते है। Seller भी app की मदद से buyer के किसी भी सवाल का जवाब तुरंत दे सकता है।

Fiverr पर Account बनाने के लिए यहाँ क्लिक करें – Join Fiverr

Fiverr Referral program

अगर आपके पास पहले से कोई fiverr account नहीं है तो आप ऊपर दिए गए link से fiverr को join कीजिए, नया अकाउंट बनाने पर आपको अपने पहले ऑर्डर पर एक विशेष छुट दी जाएगी और fiverr join करने के बाद अगर आप अपने किसी दोस्त को अपना रेफरल लिंक भेजते हैं और वो आपके लिंक से fiverr join करके कुछ ऑर्डर करता है तो इससे आप दोनों को ही 10% (upto 100 dollars) का discount मिलेगा।

एक बार जब आपका account बन जाता है तो आप भी अपने दोस्तों को invite करके discount का फायदा उठा सकते हैं।

Fiverr referral program के द्वारा किसी friend को invite करना बहुत आसान है। आइए, fiverr referral program के 3 easy steps को details में जानते हैं।

  • सबसे पहले आपके friend को “Refer a Friend” button पर click करना होगा। Referrals को email, facebook, twitter, linkedin, ब्लॉग पोस्ट और google plus आदि की मदद से शेयर किया जा सकता है।
  • आप जब इस invite के द्वारा fiverr को join करते है और तो आपको आपकी पहली purchase  पर 10% (upto 100 dollars) का discount मिलेगा।
  • आपके द्वारा order place करने पर आपके द्वारा order किए गए amount का 10% (upto 100 dollars) आपके friend को fiverr credits के तौर पर मिलेगा।
  • fiverr पर अकाउंट बनाने के बाद अगर आप चाहें तो इसके affiliate प्रोग्राम को जॉइन करें, और इसके services को प्रमोट कर के लाखों रुपये कमा सकते हैं।

Fiverr पर profile set up कैसे करें?

अब जबकी आप ने आपका अकाउंट फाइवर पर बना लिया है और आप यहाँ पर freelancing करना चाहते है तो आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है की सबसे पहले आप अपना profile set up कर लें क्योंकि gig देखने के पहले clients आपका प्रोफाइल देखतें  है। 

तो आइए जानते है की fiverr पर profile set up कैसे करते है? 

  • Profile picture: आपकी profile पर सबसे उपर आपकी profile picture दिखती है तो अपनी एक अच्छी सी picture क्लिक करें। Try करें की आपकी फोटो काफी प्रोफेशनल दिखे। 
  • Description: profile picture के बाद अब अगला step आता है description का। Description में आप अपने बारे में, आपके experience के बारे में अच्छे से लिखिये। 
  • Languages: आपको जो जो भाषाएँ आती है आप उनको select कर लीजिये। 
  • Tests Taken: अगर आपने fiverr पर कोई test दिये है तो आप उन्हे भी display कर सकते हैं। इससे clients का trust बढ़ता है। 
  • Education: आप अपनी education और degrees के बारे में भी बता सकते है। 
  • Skills: इस section में आप अपनी skills choose कर सकते है। 
  • Certifications: अगर आपके पास किसी तरह का certificates है तो आप उसके बारे में भी बता सकते है। 

Gig क्या होता है ?

Gig fiverr पर service को कहा जाता है जो कि seller के द्वारा अपने service को describe करने के लिए buyer के सामने पेश किया जाता है। यह ऐसा ही है जैसे जब आप किसी shop पर कुछ सामान लेने के लिए जाते है और वहाँ sample के तौर पर बाहर कुछ सामान रखा होता है। वैसे ही gig के जरिए seller अपने service के बारे में बताता है कि वह किस प्रकार की service अपने ग्राहकों को प्रदान करता है।

अगर आप एक seller है तो एक अच्छी gig होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि आपको कोई भी काम आपकी gig के basis पर ही मिलेगा तो एक अच्छी gig होना किसी भी seller के लिए बहुत important बात है। जैसे👇

Fiverr पर New Gig कैसे बनाएं?

fiverr पर gig बनाना बहुत ही आसान है। बस कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखकर एक attractive gig create की जा सकती है।

तो आइए जानते है की fiverr पर attractive  gig  create करने का step by step process क्या है।

सबसे जरूरी बात यह है की fiverr पर नई gig को बनाने के लिए आपको डेस्कटॉप या laptop की जरूरत पड़ेगी यह काम आप fiverr की mobile app से नहीं कर सकते है।

तो आइये जानते है की fiverr पर gig कैसे setup करते हैं।

Create New Gig – तो सबसे पहले आप अपने fiverr account के homepage पर जाइए और वहाँ पर “Selling” मेनू पर क्लिक कीजिए। यहाँ पर एक ड्रॉप-डाउन मेनू ओपन होगा जहां से आप “Gig” option को choose कर सकते है। इसके बाद आपको “Create New Gig” button पर क्लिक करना होगा। आप फिर आप अपनी profile में जाकर भी ऐसा कर सकते है।

  • Gig Overview – अब आपको लिखना होगा जिसके अंदर आपको Gig Title, Category, Search Tags आदि add करने होंगे। तो आईए जानते है की gig overview कैसे लिखते हैं।
  • Gig Title: Gig overview लिखते समय आपको Gig Title लिखना होगा। गिग टाइटल लिखते समय कोशिश करें की टाइटल शॉर्ट हो।
  • Category: अब आपके title के base पर fiverr आपको कुछ categories और subcategories सजेस्ट करेगा। अगर आपको suggested title नहीं सही लगता है तो आप drop-down मेनू में से बहुत सारे options में से भी choose कर सकते हैं।
  • Search Tags: अब आपको search tags add करने होंगे। search tags add करने के लिए आप को थोड़ी रिसर्च करनी पड़ सकती है।

इन details को add करने के बाद आप “Save and Continue” पर click करिए। इससे आपने अभी तक जो भी डिटेल्स डाली है वो save हो जाएंगी।

Gig scope and Price: अब आपको आपके gig की स्कोप और price add करनी होगी। तो आइए जानते है की gig की स्कोप और price को सेट कैसे करते है ।

  • Packages: fiverr sellers को multiple package add करने की सुविधा देता है। आप अगर चाहे तो अपनी गिग में Basic, Standard और Premium पैकेज का option set कर सकते हैं। इससे आप clients को ज्यादा options provide कर सकते हैं।
  • Package Names: आप को अपने packages का ऐसे नाम देने चाहिए जिससे वह buyers को attract करे।
  • Package Description: Package Description में आप अपने package में जो offer कर रहे है उसके बारे में शॉर्ट में लिखिए।
  • Delivery Time: अब आपको काम करने में जितना time लगने वाला है वो select कर लीजिए।
  • Revisions: अब आप गिग के साथ जितना revision देना चाहते है वह select कर लीजिए।
  • Price: अब आप अपनी price set कर सकते है। fiverr पर minimum प्राइस 5 dollar से start होती है।
  • Gig Extras: अगर आप अपनी gig के साथ कुछ एक्स्ट्रा चीजें जैसे की extra fast delivery और extra revision आदि भी offer करना चाहते है तो उसे आप गिग एक्स्ट्रा के ऑप्शन में से choose कर सकते है।
  • Write Gig Description and FAQ – अब आप अपनी गिग से जुड़ी सारी बातों को अच्छे से expalin कर दीजिए। Gig Description clear और to the point होना चाहिए। FAQ के सेक्शन में आप उन सवालों को ऐड कर सकते है जो आपको लगता है की आपसे clients पूछ सकते है।  
  • Gig Requirements: काम करने के लिए buyer से आपको जो भी जानकारी चाहिए उसे आप Gig Requirements के माध्यम से पूछ सकते है। Gig Requirements को आप 3 तरह से पूछ सकते हैं।
  • Free text: इसमे आप buer से नॉर्मल टेक्स्ट में माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • Multiple Answer:इसमे आप buyer से question and answer के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते है।
  • Attached File: अगर आप चाहे तो buyer से file भी मांग सकते है

Create Gig gallery: fiverr आप को Gig gallery create करने का option भी देता है जिसमे आप अपनी गिग में images, videos और PDF भी add कर सकते है। तो आइए जानते है फाइवर की Gig gallery में images, videos और PDF कैसे add करते है।

  • Gig image: fiverr पर गिग इमेज जरूर ऐड करनी चाहिए खासकर अगर आप ऐसी gig offer करते है जहां पर image based काम होता है जैसे graphic designing और web designing आदि तो Gig image ऐड करना आपके लिए बहुत जरूरी है क्योंकि इससे आप clients के सामने आपका best work display कर पाएंगे। Gig gallery में 3 photos add की जा सकती है। इस बात का ध्यान रखें की सारी photos plagiarism-free हो।
  • Gig video: अगर आप animation और video category में काम करते है तो Gig gallery में विडिओ ऐड करना बहुत जरूरी है। ध्यान रखें की video length 75 seconds से ज्यादा ना हो और उसमे किसी भी तरह की निजी जानकारी include ना हो।
  • Gig PDF: अगर आप writing category में काम करते है तो Gig gallery में आप पीडीएफ़ भी ऐड कर सकते है। आप Gig gallery में 2 पीडीएफ़ ऐड कर सकते है।

Publish gig  – अब जबकी आपने gig की सारी details add कर दी है तो अब आप “Publish gig” बटन पर क्लिक करके आपकी gig को publish कर सकते है। 

How to earn money from fiverr?

तो आइये अब बात करते है की फाइवर से पैसे कैसे कमाएं तो अगर आप आप एक स्टूडेंट है या फिर housewife है या फिर कोई ऑफिस वर्कर भी है fiverr पर सभी के लिए कुछ ना कुछ करने को है। आपको बस थोड़ा सा खुद की skills पर ध्यान देना होगा की आपको किस चीज का शौक है या फिर आप किस काम में माहिर हैं। बस उसी चीज की थोड़ी सी और Practice कीजिये और उसी से related अपनी gig डाल दीजिये fiverr पर।

तो आइये जानते है कुछ ऐसी freelancing online jobs के बारे में जिन्हे कोई भी करके पैसे कमा सकता है।

fiverr jobs list

Fiverr पर freelancers 500 से भी ज्यादा की catogeries में अपनी सर्विसेज़ offer करते हैं। fiverr पर मौजूद मुख्य jobs catogeries की list नीचे दी गई है।

  • Music & Audio
  • Business
  • Programming & Tech
  • Data
  • Graphics designing
  • Digital marketing
  • Writing & translation
  • Video and animation
  • Website designing
  • Business promotion
  • Lifestyle
  • Industries

fiverr jobs for students

अगर आप स्टूडेंट है या फिर किसी वजह से बाहर जाकर जॉब नहीं कर सकते है और online work from home jobs की तलाश कर रहे है तो fiverr आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। तो आइए जानते है स्टूडेंट और beginner friendly कुछ online जॉब्स के बारे में।

  • Data entry – तो लिस्ट में सबसे पहले है data entry jobs का। data entry काफी simple काम है और इसे कोई भी कर सकता है। इसमे आपको डेटा को organised form में collect करके उसका digital record रखना होता है। अगर आपको वर्ड या excel की knowledge है तो आप इस काम को काफी आसानी से कर सकते है।
  • Logo designing – अगर आपको graphic designing का शौक है तो आप logo भी design कर सकते है आजकल मार्केट में काफी logo design jobs available है तो आप भी client के लिए लोगों डिजाइन कर सकते है।
  • Social media manager – इस जॉब में आप किसी के social media pages को मैनेज करते है। इस काम में कोई खास skill की जरूरत नहीं होती है आपको बस पोस्ट्स upload करनी है और comments और questions के जवाब देने होते है।
  • Social media post design – इस काम को करना भी काफी आसान है। आप इस काम को online websites की मदद से भी कर सकते है।
  • Copy paste jobs – यह भी काफी सिम्पल और beginner friendly जॉब है जिसमे आपको data copy paste करना होता है।
  • Image to PDF Converting – इस जॉब में आपको image में दिए गए data को pdf या word format में convert करना होता है।
  • Virtual Assistant – Virtual Assistant की जॉब को करना भी काफी आसान होता है और इसके लिए आपको किसी खास education background skills की जरूरत नहीं होती है इस काम को कोई भी कर सकता है। इस job के अंदर आप को छोटे छोटे टास्क करने होते है। आप अपने घर से ही अपने clients को assist कर सकते है।
  • Telecalling – इस काम को करना भी काफी आसान है। आपके पास अगर एक फोन है तो आप इस काम को स्टार्ट कर सकते है। इसमे आपको client के लिए लोगों को कॉल करनी होती है और क्लाइंट द्वारा बताए गए product या service को सेल करना होता है।

Fiverr Freelancing website के फायदे और नुकसान

फायदे

  • Fiverr की global reach की वजह से पूरी दुनिया के clinents और freelancer एक दूसरे से connect कर सकते हैं।
  • fiverr की सबसे बड़ी खासियत यह है की यहाँ एक सामान्य अकाउंट बनाना एकदम free है और इसका किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं लगता है। इसके अलावा इसका gig system भी काफी अच्छा है जिससे buyer और seller को फालतू का टाइम waste नहीं करना पड़ता है और बस एक simple search की मदद से buyer अपने काम का freelancer ढूंढ लेता है। seller के लिए भी यह सिस्टम काफी सही है क्योंकि इससे उन्हे कहीं काम ढूँढने के लिए नहीं जाना पड़ता है बल्कि clients उनसे खुद ही कान्टैक्ट करतें है।
  • यहाँ आप आसानी से अपने काम के लिए freelancers को hire कर सकते है। Clients को काम पसंद आने पर वह tip भी देते हैं और repeat order मिलने के chances भी बढ़ जाते है।
  • यहाँ आप अपने काम को कम कीमत में करवा सकते है।
  • यह 100 percent trusted website है। जहाँ आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। और कोई भी आप से cheating नही कर सकता है।
  • Beginner friendly है। यहाँ पर कोई भी काम कर सकता है। आपको आपकी skill के हिसाब से कोई ना काम जरूर मिल जाएगा। In fact fiverr पर आजकल लोग अपनी hobbies से भी पैसे कमा लें रहे है।

नुकसान

  • काम को सही तरीके से समझने में काफी problems होती है।
  • Trust issue बना रहता है।
  • Brokerage charges अधिक लगता है।
  • Freelancers के लिए competition बहुत ज्यादा है।

Conclusion

आप ने इस पोस्ट के माध्यम से जाना कि fiverr पर किसी freelancer को कैसे hire करे और freelancer को hire करते वक़्त किन चीज़ों का ध्यान रखे। दोस्तों यह एक बहुत ही बेहतरीन platform है। जहाँ पर कोई भी व्यक्ति अपने काम के लिए employees को short term या long term के लिए hire कर सकते है। और यहाँ आपके पैसों की भी safety का बहुत अच्छा ध्यान रखा गया है। ताकि कोई भी व्यक्ति किसी के साथ scam न कर सके।

यदि आप buyer है तो यहाँ पर आपको हर तरह के freelancer मिल जाते है। जैसे कि budget के हिसाब से आप कोई कम पैसों में कार्य करने वाला व्यक्ति चाहते है या फिर आप अच्छी quality का काम करने वाला व्यक्ति चाहते है जो high buget का हो। और यदि आप को किसी का काम पसंद नही आया या आप उसमे changes करवाना चाहते है। तो आप वो भी revision option के माध्यम से करवा सकते है। या फिर personally message के द्वारा भी changes करने के लिए कह सकते है। और यदि आपको किसी प्रकार की कोई problem है तो आप fiverr team से भी conatct कर सकते है।

fiverr join करने पर fiverr अपने नए ग्राहकों के लिए पहले Order पर कुछ discount भी देता है। इसीलिए अपना पहला ऑर्डर करने से पहले offer या Discount Code की जाँच कर लें।

Fiverr Join करने के लिए यहाँ क्लिक करें – Join

दोस्तों आपको हमारी यह जानकारी कैसी लगी आप इस बारे में अपने राय ज़रूर दे। और इस पोस्ट को अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ भी share ज़रूर करे। ताकि उनको भी fiverr के बारे में अधिक जानकारी मिल सके।

2 thoughts on “Fiverr क्या है ? यह कैसे कार्य करता है ? Fiverr पर काम कैसे करवाएँ ? (Updated March 2022)”

Leave a Comment